How to Weight loss fast: 17 तरीके अपना कर कम करे वजन को

Pawan Solanki
0

आज  के इस भागदौड़ जिंदगी में लोग अपने कामों में इतने व्यस्त है की वे अपने हेल्थ पर ध्यान नहीं देते जिसका उनको आगे चल कर बड़ी मुस्किलो का सामना करना पड़ता है और जब हेल्थ एक बार खराब हो जाती है तो समय के साथ साथ हमरे इमोर्टेंट काम भी छूट जाते हे, इसके लिए जरूरी है की हम अपनी हेल्थ को थोड़ा समय देकर मेंटेन करना जरूरी होता हे तो आज हम इससे से संबंधित एक बीमारी जिससे आज लाखो लोग परेशान है वो है (Weight losse)वजन कम केसे करे? वजन कम करना और स्वस्थ जीवनशैली अपनाना बहुत सारे लोगों का लक्ष्य होता है। यह आपके स्वास्थ्य को सुधारता है और आपको एक अच्छी तरह से महसूस करने में मदद करता है। fast weight loas वजन कम करने के लिए कई तरीके हैं, लेकिन कुछ आपकी मदद करने के बजाय आपको और अधिक परेशान कर सकते हैं। इसलिए, यहां हमने 12 प्रमुख टिप्स दिए हैं जो वास्तव में वजन कम (loss weight)करने में सहायक हो सकते हैं।

weight loss
Weight loss image 1


 1. प्रतिदिन एक संतुलित आहार खाएं

सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को शामिल करें जैसे कि फल, सब्जियां, प्रोटीन, अश्वगंधा और हड्डियों के लिए कार्बोहाइड्रेट  क्योंकि ये सब आपके शरीर का संतुलन बनाएं रखने में मदद करते हे।आप बाहर का खाना खाने से बचे के या बाहर का भोजन कम करदें क्युकी फास्ट फूड/बहार का खाना अपकी बॉडी में ज्यादा कैलोरी और फैट बनाता है जो ( weight loss)वजन को कम करने के बजाय और ज्यादा बड़ा देता हे।

weight loss fast
weight loss image 2

2. बार-बार छोटे भोजन करें:

 आप अपने भोजन को एक साथ पेट भरने के बजाए आप भोजन को बार बार खाएं। जब आप भोजन को एक ही बार पेट भर खाने के बजाए बार बार खाते हो तो आपको भूख कम लगाने में मदद करेंगे। आपको भूख कम लगेगी तो आप का वजन कंट्रोल में रहेगा। (Weight mentian)


3. Weight loss में अधिक प्रोटीन लें:

आप अधिक से अधिक प्रोटीन का इस्तेमाल करे किलो इसमें फैट बहुत कम होता हे और जिससे आपके दो काम हो जाते हे पहला आपको भोजन की कम जरूरत होगी  और भुख भी काम लगेगी आपको ओर दूसरा यह कि आपका वजन भी नही बड़ता ओर अपकी मसल्स बनानी स्टार्ट हो जाती है।

Fast weight loss
Weight loss image 3


6. प्रकाश की मात्रा को बढ़ाएं: 

आप ज्यादा से ज्यादा प्रकाश में  समय बिताए जिससे आपके शरीर में मेलेटोनिन का स्तर को संतुलित रहता है जो आपको वजन कम करने में सहायक होगा।

Weight loss
Weight loss Image 3


7. रोजाना Weight loss व्यायाम करें

आप  रोज व्यायाम करे को आपको weight loss में बहुत ही ज्यादा हेल्प करता है आप आपयोग, वॉकिंग, जिम, कुछ योग पूर्वोत्तनासन, वीरभद्रासन, त्रिकोणासन, सूर्य नमस्कार आदि को  अपना सकते हो जो आपको फास्ट वजन कम करने(fast weight loss) में मदद करेंगे।


8. नींद पूरी करें: 

  आप नींद को पूरी तरह से ले जितनी हमे जरूरत हे क्योंकि नींद कम होने से आपकी भूख बढ़ सकती है और आप अधिक खाने का मन करेंगे ओर आपका fsat Weight loss में परेशानी आती हे इस लिए आप एक दिन में कम से कम 6- 7 घण्टे की नींद जरुर ले। नींद हमारे मेटाबॉलिज्म के लिए भी जरूरी है।


9. कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को कम करें: 

 स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं कि डाइट में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट को शामिल करने से मोटापा तो बढ़ता ही है, साथ ही शुगर या डायबिटीज होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके अलावा याद्दाश्त पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। 

(Weight loss)वजन कम करने के लिए आप अपने आहार में भुने हुए चने, भुने हुए अलसी के बीज या भुने हुए सूरजमुखी के बीज को शामिल कर सकते हैं। इनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है, जो वजन घटाने में उपयोगी होते हैं। राजमा, मूंग दाल, पनीर, सोयाबीन आदि भी कम कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ हैं। इनका भी सेवन किया जा सकता है। 


। 10. भोजन को स्लोली करें:  

आज के दौर में किसी को काम पर जाने की तो किसी को ऑफिस जाने की जल्दी जिस कारण हम लोग भोजन को सिर्फ पेट भरने के हिसाब से खाते हे हमे भेजना को धरे धरे चबा चबा कर खाना चाहिए इससे आपको भूख कम लगेगी और खाने की मात्रा को नियंत्रित कर सकेंगे।

Weight loss
Weight loss image 4


11. मिठाइयों का सेवन कम करें: 

मिठाइयां ज्यादा कैलोरी वाली होती हैं और वजन बढ़ाने का कारण बन सकती हैं। इसलिए, मिठाइयों की मात्रा को कम करें और इसा भोजन करे जिसमे में प्रोटीन ज्यादा को कैलोरी कम हो जैसे कि फल, मिश्रित दही और नट्स आप मिठाइयों की जगह मेवे और स्वस्थ विकल्पों का उपयोग करें। मिढाइयो का ज्यादा उपयोग से शुगर या डायबिटीज होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके अलावा याद्दाश्त पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। 


12. पौष्टिक नाश्ता करें:

 आप अपना नाश्ता जरुर करे नाश्ता कभी भी मिस न करे नस्ते में फल, दही, मूंगफली, और सब्जियां शामिल करें। ये सब के सेवन से आप को भुख कम लगेगी और वजन कंट्रोल रहेगा। 


।  13. बाहर का भोजन नियंत्रित करें: 

घर पर खाना बनाएं और बाहर का भोजन कम करें। इससे आपको स्वस्थ्य और कम कैलोरी भोजन मिलेगा। फास्ट फूड जो बहुत ज्यादा unhealthy होते हे। ओर weight loss के बजाय ये Weight को बड़ा देता हे।

Fast food no
Weight loss image 5


14. पानी पर ध्यान दें: 

प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं । पानी हमारी हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है हमारे शरीर का 80% भाग पानी से बना है इस लिए आप पानी का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करे और शरबत और मिठाई जैसे मिश्रणों से बचें। साथ ही पानी हमारे वजन को कम करने में भी बहुत ज्यादा हेल्प करते हे साथ ही हमे बहुत सी बीमारी होने से बचाता है।

Water drink
Weight loss Tips 


15. वजन (Weight)प्रबंधन के लिए नियमित वजन चेक करें:  

वजन को ट्रैक करने की हमे जो हम उपाय कर रहे हैं वो असरदार है किनी इस लिए आपको समय समय पर अपने वजन को चैक करना चाहिए अगर आपको कोई भी चेंजेज नजर नही आए तो आप तुरंत अपनी योजना को चेंज करदे और इस योजना को फॉलो करे।


16 . Weight loss में स्पोर्टस खेले :

 स्वस्थ मस्तिष्क के लिए मेंडफ़ूल और पढ़ाई के ब्रेक को शामिल करें। बहुत से स्टूडेंट जो किसी एग्जाम की तयारी कर रहे है हो रात दिन अपनी स्टडी टेबल को नही छोड़ते जिसे एक ही जगह बैठ बैठ कर उनके शरीर में कैलोरी की मात्रा बड़ने लगती ही ओर वे मोटापे का शिकार जो जड़ते हे इस लिए weight loss करने और स्वास्थ्य रहने के लिए आप स्पोर्ट या कोई एक्टिविटी करे इससे आपका माइंड भी फ्रेश हो जाता है ।

Sports Play
Weight loss image 6


17. जल्दबाजी न करे स्यायम बनाए: 

 वजन कम( Weight loss)करने का प्रक्रिया धीमी होती है और इसमें समय लगता है। आपको  सावधानी से स्यायम  बनाएं रखना चाहिए अपनी प्रगति को धीरे-धीरे देखना चाहिए। किसी भी तरह की दिमागी तनाव से बचें और धीरे-धीरे वजन कम करने के लिए मेंटली तेयार रहे कुछ लोग वजन नही घटा रहा इस बात को लेकर तनाव में आ जाते हे इससे आपको सायं बनाए रखना जरूरी है।


इन टिप्स का पालन करके आप वजन कम ( fast weight loas) करने में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। धैर्य रखें, ओर ज्यादा टेंशन न करें और स्वस्थ जीवनशैली के साथ संतुष्ट रहें। जरुर आपका weight fast loss होगा। ये सब अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें और नियमित रूप से वजन कम करने की प्रगति को मापते रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Thanks for your rating

एक टिप्पणी भेजें (0)

फ़ॉलोअर